15 August - Happy Independence Day Best Images and quotas

15 August - Happy Independence Day Best Images and quotas

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त 1947 को यूनाइटेड किंगडम से देश की आजादी की याद आती है, जिस दिन भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के प्रावधानों को ब्रिटेन की संसद द्वारा पारित किया गया था, जिसने विधायी को स्थानांतरित कर दिया था। भारतीय संविधान सभा की संप्रभुता लागू हुई। भारत ने किंग जॉर्ज VI को राज्य के प्रमुख के रूप में बनाए रखा जब तक कि पूर्ण गणतंत्र और भारत के संविधान में परिवर्तन 1950 तक प्रभुत्व कानून के संविधान के अधिनियमितता के साथ भारत के प्रभुत्व उपसर्ग, डोमिनियन को बदल दिया। स्वतंत्रता आंदोलन के बाद भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त की और बड़े पैमाने पर अहिंसक प्रतिरोध और सविनय अवज्ञा के लिए विख्यात हुए।

स्वतंत्रता भारत के विभाजन के साथ हुई, जिसमें ब्रिटिश भारत को भारत और पाकिस्तान के धर्मों में विभाजित किया गया; विभाजन हिंसक दंगों और बड़े पैमाने पर हताहतों की संख्या और धार्मिक हिंसा के कारण लगभग 15 मिलियन लोगों के विस्थापन के साथ हुआ था। 15 अगस्त 1947 को, भारत के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज उठाया। प्रत्येक बाद के स्वतंत्रता दिवस पर, अवलंबी प्रधान मंत्री ने ध्वज को उठाकर राष्ट्र को एक संबोधन दिया। [१] इस पूरे कार्यक्रम को भारत के राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन द्वारा प्रसारित किया जाता है, और आमतौर पर उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के शहनाई संगीत के साथ शुरू होता है।

Happy Independence Day Best Images Download:

Background, Floral, Flag, Holiday

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का इतिहास


भारतीय राष्ट्रीय ध्वज स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक स्वतंत्र गणराज्य के रूप में भारत की स्थिति को दर्शाता है। झंडा 22 जुलाई 1947 को संवैधानिक सभा की बैठक में अपने वर्तमान स्वरूप में आया। तब से इसने 15 अगस्त 1947 से 26 जनवरी 1950 तक भारत के डोमिनियन के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में कार्य किया और उसके बाद, राष्ट्रीय ध्वज के रूप में भारत गणराज्य का। भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को पिंगली वेंकय्या द्वारा डिजाइन किया गया था और इसमें केसरिया, सफेद और हरे रंग के तीन बराबर स्ट्रिप्स शामिल हैं।


India, Flag, Indian, National, Country

India, Flag, Indian Army, Tricolor


Indian Flag, India Flag, Tricolour

Happy Independence day 2020 images


happy Independence Day Best wishes
happy Independence Day Best wishes



15th August - Happy Independence day
15th August - Happy Independence day


15th August


Happy Independence Day Photos
Happy Independence Day Photos




Comments